Friday 4 September, 2009

पू.म.रे. इंजी. एलडीसीई
एसडीजीएम छुट्टी पर गए,
डिप्टी सीवीओ/इंजी. ने जांच से मना किया,
मामला रे.बो. ने अपने हाथ में लिया
हाजीपुर : पूर्व मध्य रेलवे की इंजी. एलडीसीई (जीएम/पी/हाजीपुर पत्र सं. ईसीआर/एचआरडी/गजटेड/254/एईएन-30 प्र.श. (ग्रुप 'बीÓ) दि. 16.01.2009), जिसकी 6-7 जून को लिखित परीक्षा हुई थी, में भारी विसंगतियों एवं विवादों तथा पीसीई/पू.म.रे. द्वारा अपने चहेतों को उपकृत करने और अवैध वसूली के आरोपों की लिखित शिकायत कुल 21 उम्मीदवार कर्मचारियों ने की है. जिसकी एक प्रति 'रेलवे समाचार' के पास उपलब्ध है. इसके अलावा 'रेलवे समाचार' ने गत दो अंकों में लगातार यह मामला प्रकाशित किया था और इसकी लिखित शिकायत अलग से सीवीसी को भेजकर वर्तमान पीसीई/पू.म.रे. द्वारा कराई गई अब तक की सभी एलजीएस एवं एलडीसीई की जांच कराने की भी मांग की है. अब इसके साथ ही पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एवं सांसद श्री सी.पी. ठाकुर ने भी यही शिकायत की है.
'रेलवे समाचार' ने इस मामले की सारी सच्चाई एवं गहराई से एडवाइजर विजिलेंस/रे.बो. को भी मंगलवार 25 अगस्त को व्यक्तिगत मुलाकात करके अवगत कराया है. उन्होंने इसकी जांच ईडी/वी/एकाउंट्स श्री जे. श्रीनिवास को सौंपी है. इसी बीच एसडीजीएम/पू.म.रे. छुट्टी पर चले गए हैं, जबकि डिप्टी सीवीओ/इंजी. ने इस मामले की जांच करने से मना कर दिया है. जबकि हमारे सूत्रों का कहना है कि एसडीजीएम को जबरन छुट्टी पर भेजा गया है और पीसीई से मिलीभगत होने के कारण डिप्टी सीवीओ/इंजी. को यह मामला सौंपा ही नहीं गया है, बल्कि इसकी जांच अब डिप्टी सीवीओ/एकाउंट्स को दे दी गई है.
रेलवे बोर्ड विजिलेंस द्वारा उठाए गए इन नये कदमों से एलडीसीई में जानबूझकर फेल किए गए उम्मीदवार को काफी सांत्वना मिली है और अब उन्हें न्याय मिलने की उम्मीद भी है. परंतु उनका कहना है कि जब तक पीसीई का अन्यत्र ट्रांसफर नहीं किया जाएगा, तब तक यह जांच निष्पक्ष नहीं हो पाएगी. उन्होंने पीसीई/पू.म.रे. एस. सी. झा को अविलंब ट्रांसफर किए जाने की मांग की है. इसके साथ ही ईडी/वी/ए को उ.म.रे. एवं पू.म.रे. की एकाउंट्स विभाग की एलडीसीई में हुई गड़बडिय़ों की जांच के लिए भी एडवाइजर विजिलेंस ने कहा है. यह दोनों मामले भी 'रेलवे समाचार' ही उनके संज्ञान में लाया है.

No comments: