Friday 18 September, 2009

सीआरपीओए की एजीएम संपन्न
मुंबई : सेंट्रल रेलवे प्रमोटी ऑफीसर्स एसोसिएशन (सीआरपीओए) की सर्वसाधारण वार्षिक सभा (एजीएम) सीएसटी ऑडिटोरियम में शुक्रवार 11 सितंबर को संपन्न हुई. इस अवसर पर इंडियन रेलवे प्रमोटी ऑफीसर्स फेडरेशन (आईआरपीओएफ) के महासचिव श्री जितेंद्र सिंह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे. इसके अलावा सीआरपीओए के अध्यक्ष श्री एस. के. कुलश्रेष्ठ, उपाध्यक्ष श्री आर.बी. दीक्षित, महासचिव श्री लक्ष्मीकांत वी. दूदम, कोषाध्यक्ष श्री एस. वी. चारी, सचिव बेन्वोलेंट फंड श्री अब्राहम जॉन, डब्ल्यूआरपीओए के अध्यक्ष श्री वी. के. त्रिपाठी, महासचिव श्री दीपक शेली, आईआरपीओएफ के संगठन सचिव श्री डी. डी. लोलगे आदि सहित बड़ी संख्या में अधिकारीगण एवं मंडलों से आये प्रतिनिधिगण उपस्थित थे.
सभा का संचालन महासचिव श्री दूदम ने किया. इस अवसर पर श्री लोलगे ने प्रस्ताव रखा कि जोनल कमेटी में मंडलों के अध्यक्ष एवं सचिव को पदेन सदस्य बनाया जाना चाहिए. इस पर राष्ट्रीय महासचिव श्री जितेंद्र ङ्क्षसह ने स्पष्ट किया कि यदि 'इरपोफÓ की व्यवस्था पर अमल किया जाए इस प्रस्ताव को तो अमल में लिया जा सकता है, जहां प्रत्येक जोन का महासचिव राष्ट्रीय कार्यकारिणी का पदेन सदस्य है. इसे मान लिया गया. भुसावल मंडल के पदाधिकारी/प्रतिनिधि श्री खरे ने प्रस्ताव रखा कि खर्चे बढ़ गए हैं और 6वें वेतन आयोग की मेहरबानी से अब अधिकारियों के वेतन भी अच्छे हो गए हैं तो सदस्यता शुल्क को 50 रु. से बढ़ाकर 100 रु. करना उचित होगा. श्री खरे के इस प्रस्ताव को तत्काल ध्वनिमत से पारित कर दिया. तथापि इस प्रस्ताव को जोनल कार्यकारिणी और अगली एजीएम या मीटिंग, जिसमें ज्यादातर अधिकारी उपस्थित हों, में रखकर अंतिम तौर पर पारित करने की बात की गई.
इसके बाद श्री त्रिपाठी, श्री शैली और श्री कुलश्रेष्ठ ने भी अपने विचार व्यक्त किए. जुलाई में हुई इरपोफ की चुनावी एजीएम के दौरान मिले सहयोग के लिए श्री दूदम ने प.रे. के पदाधिकारियों के सहयोग की सराहना की. तत्पश्चात कार्यकारिणी के चुनाव के लिए बतौर चुनाव पर्यवेक्षक श्री दीपक शैली की नियुक्ति की गई. इस प्रक्रिया में सर्वश्री एस. एस. तोमर, वी. चंद्रशेखर, एस. के. कुलश्रेष्ठ, एस. के. गर्ग, आर. जे. सिंह, एन. के. अग्रवाल, एल. वी. दूदम, अब्राहम जॉन, सी.एम. तिवारी, डी.एस. बंसल, आर.पी. पोद्दार, एस. जे. चौहान, आर.बी. दीक्षित, सुरेश सक्सेना, बलबीर सिंह, एम. के. गोयल, आर.बी. बरकड़े, विलियम कोशी, महमूद अहमद, संजय निगम विभागीय प्रतिनिधि के रूप में सर्वसम्मति से चुने गए. प्रत्येक विभाग से चुने गए उपरोक्त दो-दो प्रतिनिधि बाद में अध्यक्ष, महासचिव एवं अन्य पदाधिकारियों का चुनाव करेंगे, जिसकी घोषणा बाद में की जाएगी
इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथ श्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि बेन्वोलेंट फंड में यह प्रस्ताव तय किया गया है कि ए$क बार जो अधिकारी 2500 रु. (नॉन रिफंडेबल) देकर सदस्य बनेगा और जो पूर्व सदस्य हैं वह यदि 31 दिसंबर तक 1500 रु. की और भरपाई कर देंगे तो उनके साथ हुई किसी दर्दनाक दुर्घटना पर उनके परिवार को एकमुश्त 1 लाख रु. की तत्काल नकद सहयोग राशि उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जो अधिकारीगण 1000 रु. की ही सदस्यता में रहेंगे, उन्हें 20,000 रु. की मदद पहुंचाई जाएगी. श्री सिंह ने इसके अलावा विभिन्न विभागों की डीपीसी पोजीशन और बोर्ड स्तर पर फेडरेशन की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने उपस्थित जोनल पदाधिकारियों/अधिकारियों से जोनल प्रशासन के साथ औद्योगिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाकर आपसी संबंधों को बढ़ावा देने की अपील की. अंत में श्री बरकड़े ने सभी उपस्थितों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया. तत्पश्चात रात्रिभोज के बाद सभा समाप्त हुई.

No comments: