Friday 18 September, 2009

रेलवे में मितव्यता पहले से ही लागू : ममता

कोलकाता : रेलमंत्री सुश्री ममता बनर्जी ने यहां शनिवार, 12 सितंबर को एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे में लागत कम करने और मितव्ययता बरते जाने की पहल काफी पहले से ही चल रही है तथा अतिरिक्त खर्चों में कटौती की जा रही है. ममता ने कहा कि उन्होंने आदेश जारी किया है कि सभी प्रकार के अतिरिक्त खर्चों में कटौती की जाए तथा रेलवे में इस आदेश को हर स्तर पर लागू गया है. रेलमंत्री ने यह बातें सियालदह-अजमेर शरीफ एक्सप्रेस और फरक्का-नाबाद्वीप एक्सप्रेस को सियालदह स्टेशन पर हरी झंडी देकर रवाना करने के अवसर पर कहीं.
रेलमंत्री सुश्री बनर्जी ने कहा कि रेलवे ने अपने अधिकारियों की फाइव स्टार होटलों में ठहरने की सुविधा को पहले ही खत्म कर दिया है. उन्होंने कहा कि रेलवे में खर्च और लागत कम करने के अन्य तरीकों पर भी विचार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि एक सभी रेल मंडलों को एक सर्कुलर जारी करके कहा गया है कि विशेष क्षेत्रों में स्थानीय संस्कृति को ध्यान में रखकर वहां नए स्टेशन का निर्माण किया जाना चाहिए.
सुश्री बनर्जी ने घोषणा की कि अब से पूरे देश में एक साथ एक ही दिन आरआरबी की परीक्षाएं करवाई जाएंगी और वह भी परीक्षार्थियों की क्षेत्रीय भाषाओं में, जिससे देश के किसी भी हिस्से में किसी भी प्रकार भी कोई विवादास्पद घटना न हो और इसका कोई क्षेत्रीय पार्टी राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश न कर सके. रेलमंत्री ने कहा कि हमने सभी क्षेत्रीय भाषाओं में रेलवे परीक्षा देने को मान्यता प्रदान कर दी है और यह घोषणा कर दी गई है कि कोई भी परीक्षार्थी अपनी भाषा में परीक्षा दे सकता है.
रेलमंत्री ने कहा कि त्यौहारी सीजन में रेलवे द्वारा 120 पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. उन्होंने रेल बजट में घोषित दूरंतो एक्सप्रेस को 18 सितंबर को 'महालय' के अवसर पर चलाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि दुर्गापूजा के अवसर पर मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर भी खोले जाएंगे.

देश की लाइफ लाइन है
भारतीय रेल : प्रणव
कोलकाता : केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने रेलवे के कामकाज पर संतोष व्यक्त करते हुए अपना पूरा सहयोग रेल मंत्री ममता बनर्जी को देने की बात कही है. उन्होंने कहा कि रेलमंत्री ममता बनर्जी के कामकाज से पूरी तरह संतुष्ट हैं और पूरी उम्मीद करते हैं कि सुश्री बनर्जी रेलवे को और ऊंचाई पर ले जाएंगी. प्रणव दा ने कहा कि ममता निश्चित रूप से रेलवे को प्रगति पर ले जाएंगी क्योंकि जब रेलवे प्रगति पर होती है तो पूरा देश प्रगति पर होता है. प्रणव दा अपने यह विचार यहां सियालदह स्टेशन पर एक एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना करने के अवसर पर आयोजित समारोह में व्यक्त किए. इस अवसर पर रेलमंत्री सुश्री ममता बनर्जी भी उपस्थित थीं.
प्रणव दा ने रेलवे को देश की लाइफ लाइन बताते हुए कहा कि देश का वित्त मंत्री होने के नाते मैं यही कामना करता हूं कि रेलवे इस देश की अर्थव्यवस्था का एक मजबूत स्तंभ बने. मैं हमेशा रेलवे की प्रगति की कामना करता हूं. उन्होंने कहा कि संसद में रेल बजट प्रस्तुत करते हुए सुश्री ममता बनर्जी ने बतौर रेलमंत्री जो परियोजनाएं घोषित की थीं, उनसे में अधिकांश योजनाएं मूर्त रूप ले चुकी हैं.

No comments: