Saturday 6 February, 2010

नवी मुंबई में 3 वर्षों में मेट्रो रेलवे

नवी मुंबई : यदि सिडको की योजना सफल हो गई, तो वर्ष 2013 के अंत तक बेलापुर से तलोजा तथा खांदेश्वर (पनवेल) से तलोजा एमआईडीसी होकर कलंबोली तक के मार्ग पर मेट्रो रेल दौडऩे लगेगी. इस पर कुल 18 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है. इसके पूरा होने पर इस क्षेत्र के 5 लाख नागरिकों के लिए मेट्रो रेल के रूप में अत्याधुनिक सस्ती तथा तीव्र परिवहन सुविधा उपलब्ध हो जायेगी. खारघर में अभी 50 सेक्टरों में से मुख्यत: 1 से 21 तक विकसित हैं तथा शेष का विकास जारी है. खारघर में दर्जनों छोटे-बड़े शैक्षणिक संस्थान हैं. योजना के अनुसार बेलापुर के सीबीडी सेक्टर 7 से शुरू होकर रेल विहार कालोनी, खारघर रेलवे स्टेशन साईंस पार्क, उत्सव चौक तथा सेक्टर 11, 14 19-20 को जोड़ते हुए सेंट्रल पार्क, पेठ गांव, तलोजा पाचनंद स्टेशनों को जोड़ा जाएगा.
इसी प्रकार खांदेश्वर से शुरू होनेवाली मेट्रो को कामोठे सेक्टर 10, एमजीएम अस्पताल कामोठे, आगे कलंबोली सेक्टर 2-, 7-, 10-बी, नावड़े गांव (कासाड़ी नदी के पास) से होकर तलोजा एमआईडीसी तक के स्टेशनों को जोड़ा जायेगा. सिडको ने दिल्ली मेट्रो कार्पोरेशन को अपना तकनीकी सलाहकार नियुक्त किया है. सूत्रों के अनुसार इन दोनों रूट्स पर आनेवाली 174 ग्राम पंचायतों से सिडको ने एनओसी देने का अनुरोध किया है. इनमें से 10 ने अपनी प्राथमिक सहमति दे भी दी है. शेष से भी अपेक्षित सहयोग के चिन्ह दिख रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार रेल विभाग से पूरे सहयोग मिलने के बाद इस पर कार्य शुरू कर दिये जाने की उम्मीद है. इस योजना से तलोजा क्षेत्र का
जबर्दस्त विकास होने की संभावना है.
————————————————-
जून से हार्बर लाइन पर 12 डिब्बों की ट्रेनें

मुंबई : पश्चिम और मध्य रेल की मुख्य लाइन की तरह हार्बर लाइन पर भी जून से 12 डिब्बों की ट्रेनें दौड़ाई जाएंगी. हार्बर लाइन पर यात्रियों की लगातार बढ़ती भीड़ के मद्देनजर मध्य रेल ने 12 डिब्बे की ट्रेनों के लिए प्लेटफार्मों की लंबाई बढ़ाने का काम भी शुरू कर दिया है. मध्य रेल ने सबसे पहले ठाणे-वाशी तथा ठाणे-पनवेल मार्ग पर 12 डिब्बों की ट्रेन चलाने का निर्णय किया है. वर्ष 2004-05 से शुरू हुए इस मार्ग पर यात्रियों की भीड़ हर साल बढ़ती जा रही है. इस मार्ग पर आने वाले स्टेशनों में औद्योगिक विकास और शैक्षणिक संस्थाओं में विद्यार्थियों की संख्या बढऩे के कारण यात्रियों की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हुआ है. इन स्टेशनों पर प्लेटफार्मों की लंबाई 220 मीटर है, जिसे बढ़ाकर 270 मीटर किया जा रहा है. 12 डिब्बों की ट्रेन में 9 डिब्बों की ट्रेन की तुलना में 33 फीसदी अधिक यात्री सफर कर सकेंगे, जो यात्रियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. प्लेटफार्मों की लंबाई बढ़ाने का काम पूरा होते ही जून के मध्य से 12 डिब्बों की ट्रेन दौड़ाई जाएगी. सीएसटी-पनवेल तथा सीएसटी-अंधेरी मार्ग पर भी 12 डिब्बों की ट्रेनें दौड़ाने की सुगबुगाहट चल रही है. लेकिन इस मार्ग पर आनेवाले कई स्टेशनों के प्लेटफार्मों की लंबाई बढ़ाने में कई तरह की दिक्कतें पेश रही हैं. इसलिए मुंबई रेल विकास कार्पोरेशन इस मामले पर विचार कर रहा है. ज्ञातव्य है कि इस प्रोजेक्ट की नींव पूर्व डीआरएम श्री जे. एन. लाल ने रखी थी.

No comments: