Saturday 13 February, 2010

पश्चिम रेलवे ने हासिल की माल लदान में नई उपलब्धि

गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर 26 जनवरी 2010 को पश्चिम रेलवे के चर्चगेट स्थित प्रधान कार्यालय परिसर में आयोजित पारम्पारिक समारोह में पश्चिम रेलेव के महाप्रबंधक श्री रवीन्द्र नाथ वर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, परेड का निरीक्षण किया और मार्चपास्ट की सलामी ली. इस अवसर पर रेलकर्मियों को सम्बोधित करते हुए महाप्रबंधक श्री वर्मा ने कहा कि रेल मंत्री ममता बनर्जी के कुशल मार्गदर्शन में पश्चिम रेलवे द्वारा यात्री एवं माल यातायात के क्षेत्र में उल्लेखनीय बढ़त दर्ज की गई है. उन्नत यात्री सुविधाओं तथा संरक्षा, सुरक्षा एवं समय पालन पर दिये गये विशेष ध्यान के फलस्वरुप ग्राहक संतुष्टि में और अधिक सुधार हुआ है.

उन्होंने बताया कि सभी रेल कर्मियों के समर्पित प्रयासों के फलस्वरूप पश्चिम रेलवे ने दिसम्बर, 2009 तक लगभग 44 मिलियन टन माल का लदान करके माल परिवहन के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है. यह लदान पिछले वर्ष की इसी अवधि में हुए लदान से 19.9 प्रतिशत और आनुपातिक लक्ष्य से 9.6 प्रतिशत अधिक रहा है. मालभाड़ा आमदनी में दिसम्बर, 2009 तक पिछले वर्ष की तुलना में 25 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है. इसी अवधि में पश्चिम रेलवे में यात्रियों की कुल संख्या 114.9 करोड़ रही, जो पिछले वर्ष की अपेक्षा लगभग 1.3 प्रतिशत अधिक है. मेल/एक्सप्रेस गाडिय़ों का समयपालन 94.2 प्रतिशत रहा, जो सभी क्षेत्रीय रेलों पर सर्वश्रेष्ठ समयपालन में से एक है. चालू वित्तीय वर्ष के पहले 9 महीनों के दौरान कुल आरम्भिक आमदनी लगभग 6030 करोड़ रु. रही, जो पिछले वर्ष की अपेक्षा 17.5 प्रतिशत अधिक है.

श्री वर्मा ने कहा कि रेल बजट में घोषित 11 नई गाडिय़ों में से इस रेलवे पर अब तक 7 मेल/एक्सप्रेस गाडिय़ां शुरु कर दी गई हैं. इनमें से मुंबई और अहमदाबाद के बीच त्रिसाप्ताहिक नॉन स्टॉप वातानूकुलित दूरन्तो एक्सप्रेस तथा बेरोजगार युवाओं को किफायती एवं द्रुतगामी यात्रा उपलब्धी कराने के उद्देश्य से मुंबई एवं दिल्ली के बीच शुरु की गई साप्ताहिक 'युवा ट्रेन' मुख्य रूप से शामिल है. दो गाडिय़ों की बारम्बारता में वृद्धि की गई है, जबकि दो अन्य गाडिय़ों के गंतव्य स्थलों को विस्तारित किया गया है. छुट्टियों एवं त्योहारों के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए दिसम्बर, 2009 तक कुल 2005 'हॉलिडे स्पेशल' गाडिय़ां चलाई गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में चलाई गईं गाडिय़ों की तुलना में 115 प्रतिशत अधिक हैं.

महाप्रबंधक श्री वर्मा ने कहा कि 21 नवम्बर, 2009 का दिन पश्चिम रेलवे के सभी रेलकर्मियों के लिए गौरव का दिन रहा, जब रेल मंत्री ममता बनर्जी ने भारत की सबसे लम्बी 15 डिब्बों की उपनगरीय ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर इतिहास रच दिया. इसी दिन दो नई महिला विशेष ट्रेनों की भी शुरुआत की गई. इस प्रकार पश्चिम रेलवे पर प्रतिदिन चलने वाली महिला विशेष ट्रेनों की संख्या अब 6 हो गई है. चालू वित्तीय वर्ष के दौरान मुंबई के उपनगरीय खंड पर 14 अतिरिक्त उपनगरीय सेवाएं चलाई गई हैं, जबकि 31 सेवाओं को 9 डिब्बों से 12 डिब्बों में परिवर्तित किया गया है. 43 नये एसी-डीसी रेंको को यात्री सेवा में लगाया गया है.

उन्होंने बताया कि विरार और दहाणू रोड के बीच ईएमयू ट्रेनों के परिचालन के लिए चल रहे कार्य को भी जून, 2010 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. मुंबई सेन्ट्रल और बोरीवली के बीच छठी रेल लाईन बिछाने का विस्तृत प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है, जबकि बोरीवली में नये प्लेटफॉर्म एवं नई स्टेशन इमारत का निर्माण कार्य इसी वित्तीय वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य है.

श्री वर्मा ने बताया कि 'मुस्कान के साथ सेवा' के ध्येय पर अमल करते हुए पश्चिम रेलवे ने हमेशा से ही उन्नत यात्री सुविधाओं के प्रावधानों को उच्च प्राथमिकता दी है. इस वर्ष 18 नये यात्री आरक्षण केन्द्र शुरु किये गये हैं, जिनमें से 14 केन्द्र डाक घरों में खोले गये हैं. मुंबई सेन्ट्रल, बान्द्रा टर्मिनस, सूरत, वडोदरा और अहमदाबाद स्टेशनों पर स्थित पूछताछ कार्यालयों को अब राष्ट्रिय ट्रेन पूछताछ प्रणाली से जोड़ दिया गया है. 'इज्जत सीजन टिकट योजना' के अंतर्गत 1 अगस्त, 2009 से आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को 25 रु. के रियायती मासिक पास जारी किये जा रहे हैं. इस योजना के तहत दिसम्बर, 2009 में लगभग 4000 'इज्जत पास' जारी किये गये हैं. ग्राहक संतुष्टि में सुधार लाने की दृष्टि से 15 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस गाडिय़ों में ऑन बोर्ड हाऊस कीपिंग सेवाएं शुरू की गई हैं.

मुंबई सेंट्रल, बान्द्रा, इन्दौर एवं अहमदाबाद स्थित पश्चिम रेलवे के 4 कोचिंग डिपों में रेल डिब्बों की सफाई मशीनों द्वारा शुरू की गई है. इन्दौर, उज्जैन, वडोदरा, राजकोट एवं गांधीधाम स्टेशनों पर उन्नत यात्री सुविधाओं से सुसज्जित बहुउद्देशीय संकुलों की स्थापना करने की योजना तैयार की गई है. पशिच्म रेलवे के 21 स्टेशनों का चयन आदर्श स्टेशनों के रूप में विकसित करते हेतु किया गया है. इनमें से चितौडग़ढ़ स्टेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है, जबकि अन्य 20 स्टेशनों पर कार्य जारी है. स्टेशन परिसरों और ट्रेनों में यात्रियों को 10रु. के मूल्य पर जनता खाना मुहैया कराया जा रहा है.

महाप्रबंधक ने कहा कि ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में पश्चिम रेलवे द्वारा किये गये प्रभावशाली उपायों के परिणामस्वरूप पिछले वित्तीय वर्ष में 25.5 करोड़ रु. की बचत दर्ज की गई. इस रेलवे द्वारा ऊर्जा संरक्षण हेतु कई उपाय किये गये हैं, जिनमें ऊर्जा की बचत करने वाले रीजनरेटिव ब्रेकिंग प्रणाली युक्त ईएमयू रेकों की शुरुआत के अलावा लोको चालकों की संचालन दक्षता में सुधार मुख्य रूप से शामिल हैं, जिसके फलस्वरूप विशिष्ट ऊर्जा खपत में कमी आई है. साथ ही ट्रैक्शन पावर फैक्टर में सुधार तथा ऊर्जा की बचत करने वाली टी 5 ट्यूबलाइटों का व्यापक उपयोग भी सुनिश्चित किया गया है.

पश्चिम रेलवे पर गत वर्ष प्रति मिलियन ट्रेन कि.मी. दुर्घटनाओं का औसत 0.16 रहा, जो भारतीय रेल के दुर्घटना औसत की अपेक्षा काफी बेहतर है. संरक्षा सम्बंधी कई उपाय किये गये हैं, जिनमें मुंबई सेंन्ट्रल स्टेशन पर पुराने हो चुके रूट रिले इंटरलॉकिंग और 8 अन्य स्टेशनों पर पैनल इंटरलॉकिंग प्रणालियों को बदलना मुख्य रूप से उल्लेखनीय है. वर्ष के दौरान 16 समपार फाटकों को इंटरलॉक किया गया है, 6 फाटकों पर टेलीफोन उपलब्ध कराये गये हैं, 26 समपारों पर चौकीदारों की नियुक्ति की गई है तथा 135 समपार फाटकों को बंद किया गया है. श्री वर्मा ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा में सुधार लाने की दिशा में लगभग 21.2 करोड़ रु. की लागत से इंटीग्रेटेड सुरक्षा योजना को मंजूरी दी गई है, जिसके अंतर्गत स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमेरों, ऑटोमैटिक वाहन स्कैनरों तथा एक्स-रे बैगेज स्कैनरों की संख्या बढ़ाने की योजना है. महत्त्वपूर्ण रेलगाडिय़ों की सुरक्षा के लिए रात्रि के दौरान आरपीएफ और जीआरपी के सुरक्षा कर्मियों द्वारा समुचित अनुरक्षण किया जा रहा है. महाप्रबंधक ने विश्वास व्यक्त किया कि रेलकर्मी निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति और बेहतर जनसेवा के लिए अवसर के अनुकूल अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता का प्रदर्शन करेंगे.

No comments: