Saturday 13 February, 2010


हैरिटेज गैलरी का उद्घाटन

मुंबई : मध्य रेल मुख्यालय की छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी) इमारत की तल मंजिल पर शुक्रवार 29 जनवरी को म.रे. के महाप्रबंधक श्री बी.बी. मोदगिल ने एक हैरिटेज गैलरी का उद्घाटन करके जनसामान्य के लिए लोकार्पित किया. इस अवसर पर म.रे. महिला समाज सेवा समिति (डब्ल्यूएसएससी) की अध्यक्षा श्रीमती रजनी मोदगिल सहित एजीएम श्री रंजीत खोसला, डीआरएम श्री एम.सी. चौहान सहित सभी विभागीय प्रमुख एवं अन्य मंडल अधिकारी उपस्थित थे.
भारत में रेलवे के स्थापना से लेकर रेलवे के शानदार इतिहास को इस गैलरी में प्रदर्शित किया गया है. गैलरी की स्थापना के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए श्री मोदगिल ने कहा कि इससे रेलवे की स्थापना के लिए की गई अथक मेहनत और उन महान लोगों के बारे में जानने का अवसर प्राप्त होगा, जिन्होंने यहां रेलवे की प्राथमिक स्थापना की थी. उन्होंने कहा कि भारत में रेलवे के महान संस्थापकों के सुविधा संपन्न न होने के बावजूद उनकी दूरदर्शिता और परिकल्पना एवं अथक प्रयासों को इस गैलरी के माध्यम से सही परिप्रेक्ष्य में प्रदर्शित करने का उद्देश्य भी सन्निहित है.
इस गैलरी में सीएसटी (पूर्व नाम विक्टोरिया टर्मिनस) जो कि अब एक विश्व धरोहर है, के मुख्य वास्तुकार एफ. डब्ल्यू. स्टीवेंस द्वारा बनाए मूल रेखाचित्र की अनुकृति, बोरीबंदर से ठाणे के बीच चली पहली रेलगाड़ी के उद्घाटन के बाद 16 अप्रैल 1853 को विभिन्न अखबारों में प्रकाशित खबरें, बहुमूल्य अभिलेख, अमूल्य फोटोग्राफ्स, दस्तावेज, ग्रेट इंडियन पेनिन्सुला रेलवे (जीआईपी रेलवे) द्वारा कुछ खास रेलगाडिय़ों के लिए दिए गए विज्ञापन, चित्रों के माध्यम से मुंबई एवं रेलों का भारत में क्रमिक विकास आदि को लोगों के लिए मुफ्त अवलोकनार्थ प्रदर्शित किया गया है.
श्री मोदगिल ने इस पुरातात्विक महत्व की गैलरी को बनाने में मुंबई के प्रसिद्ध संग्रहालयविद् श्री सदाशिव वी. गोरक्षकर सहित डीआरएम श्री एम. सी. चौहान, सीनियर डीएमई श्री दीक्षित एवं अन्य रेल अधिकारियों द्वारा किए गए अथक परिश्रम, उनकी दूरदर्शिता, परिकल्पना और कलात्मकता के लिए काफी सराहना की. प्राप्त जानकारी के अनुसार निकट भविष्य में इसमें एक ऑडियो विजुअल गैलरी सहित वाष्प एवं अन्य रेल इंजनों के मॉडलों को भी शामिल किया जाएगा. इसके अलावा इसे और ज्यादा दृश्यात्मक बनाया जाने वाला है. उ्ल्लेखनीय है कि प.रे. ने ऐसी ही गैलरी अपने यहां पहले ही स्थापित की है.
फोटो परिचय
हैरिटेज गैलरी का उद्घाटन एवं अवलोकन करते हुए मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री बी. बी. मोदगिल एवं उनकी पत्नी तथा डब्ल्यूएसएससी की अध्यक्ष श्रीमती रजनी मोदगिल. साथ में एजीएम श्री रंजीत खोसला, डीआरएम श्री एम. सी. चौहान एवं अन्य अधिकारीगण.

No comments: