Wednesday 20 May, 2009

गुवाहाटी एक्स में एसी सेकंड डिब्बा
न लगने से यात्रियों को हुई
परेशानी

मुंबई : लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर खड़ी 5645 डाउन गुवाहाटी मेंल के एसी सेकंड क्लास के यात्री 9मई शनिवार की सुबह उस समय भौंचक्के रह गए जब उन्होंने देखा कि सेकंड क्लास की बोगी ट्रेन में लगी ही नहीं है. परेशान यात्रियों का संयम जब टूटने लगा तो आनन-फानन में रेल अधिकारियों ने इनके लिए 3 टियर एसी की बोगी लगाई. मगर यात्रियों के अनुसार इस कोच की हालत काफी दयनीय थी. उसमें भी एसी जैसा कोई भी संयंत्र काम नहीं कर रहा था. ट्रेन जब इगतपुरी पहुंची इस ट्रेन की एसी-सेकंड क्लास की यात्री ज्योति डागा ने बताया कि भुसावल में एक बार फिर पैसेंजरों ने जब ट्रेन को रोकने की धमकी दी तो पानी की सप्लाई की गई. उधर ज्योति के पति नटवर लाल डागा ने रेलवे के इस सेवा में कमी के लिए कंज्यूमर कोर्ट जाने की बात कही है. उन्होंने बताया कि हमारी पत्नी और 6 साल की बेटी अकेली सुदूर यात्रा पर जा रही हैं, और ऐसे में अब उनकी सुरक्षा का सवाल खड़ा हो गया है.
इसके बारे में जानकारी देते हुए मध्य रेल के प्रवक्ता श्रीनिवास मुडगोरिकर ने बताया कि यह ट्रेन नार्थ-ईस्ट फ्रंटियर की थी, जो उसी डिब्बों की पोजीशन में गुवाहाटी से आई थी. अत: उसी पोजीशन में इसकी साफ-सफाई करके हमने प्लेटफॉर्म पर रवाना किया. उन्होंने यह भी बताया कि हालांकि इस कमी की शिकायत हमने नार्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे से कर दी है. इसके साथ ही श्री मुडगेरिकर ने यह भी बताया कि यात्रियों को उनका उचित किराया एक हफ्ते के अंदर वापस कर दिया जाएगा. हालांकि मध्य रेल के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी का कहना था कि आजकल ज्यादा से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, अत: हमारे पास एक्स्ट्रा कोच नहीं थे नहीं तो उसकी भरपाई कर सकते थे.
उधर, डिवीजनल रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी के मेंबर राजीव सिंगल ने कहा है कि वे इस मुद्दे को 22 मई को होने वाली मीटिंग में उठाएंगे. मगर श्री सिंगल का यह भी कहना था कि जब से 72 सीटों वाली कोच को 81 में तब्दील किया गया है, तब से सीटिंग के अरेंजमेंट को लेकर यात्रियों की शिकायतें काफी बढ़ गई हैं, जिसके बारे में रेलवे को जल्द से जल्द कुछ ठोस कदम उठाने होंगे.

No comments: