Thursday 30 April, 2009

दोनों जगह लालू के हारने की आशंका

पटना : बड़बोले नौटंकीबाज राजनेता और रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने सारन और पाटलीपुत्र दो संसदीय चुनाव क्षेत्रों से अपना पर्चा दाखिल किया है. परंतु चुनाव पर्यवेक्षकों को पहले चरण के मतदान को देखते हुए सारन से लालू के हारने की आशंका है. यही आशंका पाटलीपुत्र से भी जताई गई है. उल्लेखनीय है कि सारन में लालू के सामने भाजपा के मजबूत उम्मीदवार आर.पी. रूड़ी हैं. छपरा संसदीय क्षेत्र से परिसीमन में टूट कर बने नए संसदीय क्षेत्र सारन के लोग लालू से इसलिए नाराज हैं कि उन्होंने छपरा रेल कारखाने में भर्ती को सुनिश्चित नहीं करवाया. सूत्रों का कहना है कि इस नाराजगी की जानकारी लालू को भी है. इसलिए भर्ती परिणामों को रोक कर रखा गया, जिससे लोगों को यह संदेश दिया जा सके कि प्रक्रिया जारी है और उनकी भर्ती हो जाएगी. परंतु सच्चाई यह है कि ऐसी कोई प्रक्रिया जारी नहीं है और इसकी भनक भी लोगों को है. इसीलिए लालू के खिलाफ सारन में मतदान ज्यादा हुआ है.

सूत्रों का कहना है कि सारन से हारने की आशंका के चलते ही लालू ने पाटलीपुत्र, जो कि पटना संसदीय क्षेत्र से परिसीमन में अलग हुआ है, संसदीय क्षेत्र से भी अपना पर्चा दाखिल किया है. यहां उनके सामने जेडी (यू) के रंजन यादव हैं. यहां भी लालू को कड़ा मुकाबला करना पड़ेगा. जेडी(यू) और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रंजन यादव को जिताने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के साथ राजनीतिक दगाबाजी करने वाले लालू और रामविलास पासवान दोनों को इस बार मुंह की खानी पड़ सकती है. सूत्रों ने हाजीपुर से पासवान की भी जीत के प्रति आशंका व्यक्त की है.

चुनाव विश्लेषकों और बिहार के राजनीतिक गणित की बारीक जानकारी रखने वाले एक रेल अधिकारी ने पहले चरण के मतदान मे बिहार के हाजीपुर से रामसुंदर दास (जेडीयू), वैशाली से मुन्ना शुक्ला (जेडीयू), सारन से आर. पी. रूड़ी (भाजपा), सिवान से यादव (भाकपा/माले), मोतीहारी से राधामोहन सिंह ï(भाजपा), वाल्मीकि नगर से रघुनाथ झा (आरजेडी), दरभंगा से कीर्ति आजाद (भाजपा), मधुबनी से हुकुमदेव नारायण सिंह (भाजपा), पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा (भाजपा), सासाराम से जेडीयू, काराकट से अवधेश सिंह (जेडीयू) और आरा से मीना सिंह (जेडीयू) आदि उम्मीदवारों के जीतने की संभावना जताई है.

No comments: