Wednesday 4 November, 2009

निर्धारित समय पर नहीं दी जाती है आरटीआई एक्ट, 2005 के तहत मांगी गयी जानकारी

सेवा में,
एडिशनल मेंबर/कमर्शियल
( अपीलेट अथोरिटी )
रूम नंबर ४७३, रेल भवन,
नयी दिल्ली-११०००१.

विषय : आरटीआई एक्ट, 2005 के तहत मांगी गयी जानकारी निर्धारित समय पर न मिलने बाबत.

सन्दर्भ : 1. मेरा आरटीआई आवेदन नंबर PRS/RTI/CSC/CR/09-04 Dtd. 12.08.2009.
2. एपीआईओ/म.रे. का फारवर्डिंग लेटर नंबर G.197/RTI/2009/179, Dtd. 13.08.2009.
3. एपीआईओ II/रे.बो. का लेटर नंबर RTI Cell/2009/01004578/CPIO-II (Interim Reply) Non-Receipt, Dtd. 07.09.2009.

महोदय,

निवेदन है कि मैंने दिनांक 12.08.2009 (सन्दर्भ-1) को जनसूचना अधिकार (आरटीआई) अधिनियम, 2005 के तहत जानकारी पाने बाबत अपना आवेदन एपीआईओ/म.रे. (सन्दर्भ-2) के माध्यम से सीपीआईओ/रे.बो. को भेजा था, जो कि उन्हें दिनांक 20.08.2009 (सन्दर्भ-3) को मिल गया था.

महोदय, एपीआईओ II/रे.बो. ने दिनांक 07.09.2009 के अपने पत्र में मुझे सूचित किया था कि जैसे ही मांगी गयी जानकारी सम्बंधित डायरेक्टोरेट से मिलेगी वैसे ही मुझे उपलब्ध करा दी जायेगी.

महोदय, आज करीब तीन महीने बीतने जा रहे हैं, मुझे मेरी चाही गयी जानकारी उपलब्ध नहीं करायी गयी है. इस दरम्यान मैंने दो-तीन बार टेलीफोन पर एपीआईओ II/रे.बो. से बात करके जानकारी शीघ्र उपलब्ध कराने का भी अनुरोध किया, परन्तु 'जल्दी ही जानकारी भेज दी जायेगी' यह कहकर मुझे हर बार टाल दिया जाता है.

महोदय, रेलवे बोर्ड जन सूचना कक्ष द्वारा कभी-भी समय पर जानकारी नहीं दी जाती है. कृपया इस बात को भी नोट किया जाए.

महोदय, अतः आपसे अनुरोध/अपील है कि मेरे आवेदन (सन्दर्भ-1) में मेरे द्वारा मांगी गयी जानकारी अविलम्ब दिए जाने का आदेश दें. इसके साथ ही यह जानकारी निर्धारित समय पर देने के बजाय इतना ज्यादा विलंब क्यों किया गया, इसकी जांच करके सम्बंधित दोषी अधिकारियों के खिलाफ उचित दंडात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए.

धन्यवाद्

प्रार्थी
सुरेश त्रिपाठी
पता : रूम नंबर 105, पहली मंजिल,
डाक्टर्स हाउस, राहेजा काम्प्लेक्स
कल्याण (पश्चिम)-421301

No comments: