Thursday 4 June, 2009

नई रेल मंत्री के लिए कठिन कार्य के

नई दिल्ली: जब नए रेल मंत्री के सामने प्रमुख चुनौती होगी नियंत्रण में परिचालन अनुपात रखने बढ़ माल लदान और यात्री आय के साथ आर्थिक मंदी की धड़कन. आमान परिवर्तन सहित रोलिंग स्टॉक की क्षमता बढ़ाना दोहरीकरण और नई लाइनें, नए डिब्बे और वैगन के अधिग्रहण बिछाने कुछ नए मंत्रालय का पीछा करने की संभावना है प्राथमिकताओं के हैं.

सही बयाना में शुरू की जा करने के लिए समर्पित फ्रेट कॉरिडोर परियोजना पर "कार्य और जेबीआईसी, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से वित्त पोषण सुनिश्चित करना होगा," रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा.

मन में आतंकी खतरा धारणा रखते हुए, बड़े शहरों में रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा प्रणाली के उन्नयन में नई सरकार के लिए एक फोकस क्षेत्र होगा. रेल अक्सर यात्रियों से कम गुणवत्ता के भोजन के लिए तैयार की आलोचना की है और सेवा की जा रही unhygenic शर्तों ट्रेनों और प्लेटफार्म में प्रचलित.

"कुछ कठोर उपायों की जरूरत है खाद्य गुणवत्ता और गाड़ियों में सफाई की तरह यात्री सुविधाओं में सुधार करने के लिए ले जाया करने के लिए," इस अधिकारी ने कहा. ऑपरेटिंग अनुपात 88 प्रतिशत पर है और अनुमान है कि मंत्रालय ने इसे बनाए रखने के लिए है, अधिकारी ने कहा.

पिछले पाँच वर्षों में रेलवे 3 प्रतिशत के औसत से 8 फीसदी की एक औसत के 90s के दशक के दौरान अब माल लदान की वार्षिक वृद्धि दर को तेज कर दिया है.

उद्देश्य और रेलवे की परिवहन क्षमता बढ़ाने के लिए आपरेशन की इकाई लागत कम करने के लिए है, इस अधिकारी ने कहा. रेलवे ने माल ढुलाई के लक्ष्य के विरुद्ध 833 मिलियन टन किया पिछले वित्तीय वर्ष में 850 लाख टन.

"इस प्रयास में मंदी के बावजूद राजकोषीय," रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कम से कम 850 लाख टन ले जाने के लिए किए जा रहे हैं. रेलवे के दौरान माल ढुलाई से 794.21 लाख टन (एमटी) किया है
2007-08, जो 2008-09 में 833.03 लाख टन की वृद्धि हुई.

हालांकि पिछले साल की तुलना में दुर्घटनाओं की संख्या में गिरावट आई है, वहाँ पर रेल सुरक्षा में सुधार के लिए एक की जरूरत है और mishaps में एक तेजी से कमी है. पुल और दुर्घटना में पुल के नीचे रेल पर रेल का निर्माण- प्रवण स्तर क्रॉसिंग और नए सुरक्षा उपायों दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किया जाएगा, अधिकारी ने कहा.

वहाँ भी कश्मीर रेल लिंक परियोजना को फिर से बनाना मुद्दे के कारण में विलंब होता है और मंत्रालय इस परियोजना पर चल रहे निर्माण कार्य को तेज करने के लिए किया है.

मंत्रालय ने मेट्रो शहरों में प्रस्तावित विश्वस्तरीय स्टेशनों के लिए एक ताजा देखो देने के लिए किया है. नए मंत्रालय द्वारा उठाया जा करने के लिए खाली भूमि का व्यावसायिक उपयोग, बजट होटल, उपस्कर पार्कों जैसे अन्य मुद्दों, कृषि आउटलेट हैं.

No comments: