Saturday 1 May, 2010

21 कोच की होंगी पांच प्रमुख ट्रेन

इंदौर। रेलवे ने इंदौर से चलने वाली पांच प्रमुख ट्रेन को 21 कोच से चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत जुलाई से पुणो, हावड़ा, नागपुर, पटना और अमृतसर एक्सप्रेस में कोच बढ़ेंगे। सूत्रों ने बताया जुलाई से पांचों ट्रेन एक जैसे रैक कंपोजिशन से चलेंगी।


सभी में एक सेकंड एसी, दो थर्ड एसी, 12 स्लीपर और छह जनरल कोच होंगे। पुणो एक्सप्रेस में छह कोच स्थायी रूप से बढ़ेंगे। इनमें पांच स्लीपर और एक थर्ड एसी कोच बढ़ने की संभावना है। शिप्रा (हावड़ा) एक्सप्रेस में एक थर्ड एसी कोच ज्यादा लगेगा। पुणो, अमृतसर, शिप्रा और पटना एक्सप्रेस में 19 जुलाई से यह फेरबदल लागू होगा और तीनों ट्रेनों में इस आधार पर रिजर्वेशन शुरू हो गए हैं। नागपुर एक्सप्रेस के बारे में अभी आधिकारिक सूचना नहीं है। जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने कहा रेलवे की ओर से अब तक इस फेरबदल की सूचना नहीं आई है।


एक रैक बचेगा : रेलवे ने यह फेरबदल दो महत्वपूर्ण कारणों से लागू किया है। 21 कोच की होने वाली पांचों ट्रेन में सालभर वेटिंग रहती है। स्थायी रूप से कोच बढ़ाकर इस पर लगाम लग सकेगी। दूसरा, एक जैसे रैक होने और नागपुर एक्सप्रेस के मंगलवार को चलने से पश्चिम रेलवे के पास एक रैक अतिरिक्त बचेगा।


पुणो एक्सप्रेस पांच दिन चलाएं -सांसद : सांसद सुमित्रा महाजन ने ट्रेनों में कोच संख्या स्थायी रूप से बढ़ाने पर रेलमंत्री ममता बनर्जी को धन्यवाद दिया है। सुश्री बनर्जी को लिखे पत्र में उन्होंने आग्रह किया है कि इस बदलाव से जो अतिरिक्त रैक बच रहा है, उसका उपयोग इंदौर-पुणो एक्सप्रेस को पांच दिन चलाने में किया जाए। सांसद ने मंत्री को याद दिलाया है कि पुणो एक्सप्रेस को पांच दिन चलाने की स्वीकृति रेलवे टाइम टेबल कमेटी दे चुकी है।


No comments: